दिसम्बर 2017

नवाचार के एक नए युग को सशक्त बना रहा है डिजिटल

डॉ. गोपीचंद कटारागड्डा कहते हैं कि डिजिटलाइजेशन काम करने के नए तरीकों की ओर मार्ग प्रशस्त कर रहा है, जो जितनी जल्द हो सके पुराने विनिर्माण और सर्विस मॉडल को अप्रचलित कर सकता है

1995 में जब मैं अमेरिका में गैस पाइपलाइन उद्योग के साथ कार्यरत था, हमने उन्नत सेंसर के साथ गैस पाइपलाइन निरीक्षण के लिए उपकरण विकसित किए और इसमें दोष की पहचान और वर्गीकरण के लिए डिजिटाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग भी शामिल था। डिजिटल उपकरणों की सुविधा के बावजूद गैस पाइपलाइन उद्योग को निरीक्षण डेटा के प्रिंटेड स्पूल (रील) की तकनीक को त्यागने में कई वर्ष लग गए जिन्हें ऑपरेटर खुद स्क्रोल करके दोष खोजा करते थे। जब डिजिटल रिकॉर्ड को अपनाया गया था तब भी ऑपरेटर द्वारा सैकड़ों मील की पाइपलाइन डेटा (अब एक डिजिटल प्रारूप में) के माध्यम से स्क्रॉल करना जारी रहा। कई चुनौतियां और बहाने थे। उस समय अवलंबी कम्पनियों के लिए अनुकूलन की गति से अस्तित्व में आने वाली समस्याओं का खतरा नहीं था क्योंकि तब कोई मूल डिजिटल दावेदार नहीं थे।

कंप्यूटिंग की ताकत और कनेक्टिविटी के तीव्र विकास ने डिजिटल के लोकतांत्रिककरण का सृजन किया जिन्होंने व्यापारिक पैमाने, विस्तार और गति को नई परिभाषा प्रदान की। डिजिटल के लिए नई कम्पनियों को डिजाइन करना अवलंबी औद्योगिक कम्पनियों का कायाकल्प करने की तुलना में अधिक आसान कार्य है। अवलंबी कम्पनियां अक्सर दक्षता, इकोसिस्टम (पारिस्थितिकी तंत्र), प्रतिभा और मेट्रिक्स में उलझी रहती हैं जिन्हें औद्योगिक काल के लिए बनाया गया था [i]।

वर्ष 2012 में अमेरिका की एक लंबी यात्रा के दौरान अन्य अत्यंत दिलचस्प घटनाओं के बीच एक विशिष्ट बात यह हुई कि मुझे एक नई नौकरी का ऑफर मिल गया। वैसे इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं लगी होगी। आश्चर्य की बात यह थी कि मुझे ऑफर देने वाला वह अब तक का सबसे युवा व्यक्ति था-मेरा नौ वर्षीय भतीजा (मेरे चचेरे भाई’का बेटा)। कुछ देर तक मुझसे बातचीत करते हुए उसने सीधे मेरी आंखों में देखकर कहा, “मैं आपको नौकरी पर रखूंगा। ” इससे पहले कि मैं इस आश्चर्यजनक बात से उबर पाता उसने मेरे समक्ष 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक प्रभावी कार्य करने की पेशकश रखी। वह चाहता था कि मैं बच्चों के लिए फिल्में बनाऊं जिसे वह अपने टैब के माध्यम से उसकी साइट पर आसानी से पा सके। मैं भी इसमें शामिल हो गया और इसका आनंद लेने लगा। मैंने उससे पूछा कि ऐसा करने के लिए वह मुझे कितनी धनराशि देगा। उसने झटपट उत्तर दिया: “300 डॉलर”। मैंने उससे कहा कि यह बहुत कम राशि है और मोलतोल करने लगा कि क्या मुझे प्रत्येक व्यू के एक डॉलर मिल सकते हैं। इस बात पर विचार करने के बाद उसने वापस आकर मुझसे कहा कि वह व्यूअर्स को चार्ज नहीं करना चाहता था और विज्ञापनदाताओं से मुनाफा पाने के अपने बिजनेस मॉडल को बदलना नहीं चाहता। बहुत बढ़िया! और मेरी यह सारी बातचीत एक नौ वर्षीय बालक के साथ हो रही थी! अमेरिका में हर एक टाइमजोन में यात्रा करते हुए मुझे 1990 के दशक के उत्तरार्ध के उद्यमी उत्साह के लौटने की भनक लग रही थी। कोई भी बच्चा रॉक स्टार नहीं बनना चाहता था- उन्हें‘मार्क जकरबर्ग’ बनना था।

वह वर्ष 2012 का समय था। 2017 में भी सबसे कुशल टेक्नोलॉजिस्ट की भी उद्यमी बनने की महत्वकांक्षा जारी है। ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (श्रम सांख्यिकी) एक वर्ष से कम उम्र के प्रतिष्ठानों की संख्या को दर्शाता है जो कि 2006 में शिखर (~ 700,000) की ओर बढ़ रहे हैं, जो 2010 में घटकर ~550,000 के स्तर तक पहुंच गए थे।

प्रौद्योगिकी, विश्लेषण संबंधी, जनसांख्यिकी और ऊर्जा की उपलब्धता की ओर एक झुकाव हुआ है जो नवाचार के एक नए युग को सशक्त कर रहा है। स्मार्ट मशीन, एनालिटिक्स, बड़े डेटा और क्राउडसोर्सिंग इस डिजिटल क्रांति के इस संस्करण का वर्णन करने वाले प्रचलित शब्द हैं।

प्रसारित होने वाले औद्योगिक उपकरणों की व्यापकता बड़ी मात्रा में डेटा को निर्णयों के लिए निरीक्षण में परिवर्तित करने के लिए कम्प्युटेशन और बुद्धि के संयोजन को आवश्यक बनाती है। कंप्यूटर या टैबलेट के साथ कभी भी और कहीं भी कार्य करने की क्षमता एक ‘कामगार’ को ऑनलाइन जॉब पैकेट पाने और पहुंचाने में सक्षम बनाती है।

क्राउडसोर्सिंग के उदाहरण के रूप में mturk.com, elance.com (अब upwork.com), freelancer.com और guru.com जॉब असाइनमेंट और नौकरियों के वितरण के लिए प्लैटफॉर्म प्रदान करते हैं जिन्हें क्षणभर में पूरा किया जा सकता है। जो अंतिम कार्य का परिणाम होगा उसमें कई श्रमिकों द्वारा की गई छोटी-छोटी नौकरियों का समावेश होगा। सहयोगात्मक डिजाइन प्रचलित हो गया है और उदाहरण प्रचुर मात्रा में हैं - quirky.com, shapeways.com, nanosatisfi.com (अब spire.com) और localmotors.com अवश्य देखें। जीई की आउटेज प्रबंधन प्रणाली एक औद्योगिक उदाहरण है जहां स्वचालित कॉल ट्रैकिंग (क्राउडसोर्सिंग) और उन्नत मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (स्मार्ट मीटर) को विशेषज्ञों के विश्लेषण (एनालिटिक्स) और लॉजिस्टिक्स (बड़े डेटा) के साथ जोड़ा जाता है ताकि इलेक्ट्रिक आउटेज की पहचान और प्रबंधन किया जा सके। औद्योगिक इंटरनेट (जिस नाम से इसे पहचाना जाता है) की कुल क्षमता 10-15 ट्रिलियन डॉलर अनुमानित है जो उत्पादकता में वृद्धि के अनुमान पर आधारित है[ii].।

रचनात्मक क्षेत्रों में भी प्रचुर मात्रा में उदाहरण मौजूद हैं। गीतकार, संगीतकार और गायक भी शानदार संगीत बनाने के लिए वैश्विक स्तर पर soundcloud.com आदि जैसे साइट के जरिए संयोजन कर रहे हैं। एक पर्कशन (वाद्य यंत्र) कलाकार ताल का कोई लूप अपलोड करता है, एक सितार या गिटार वादक एक सुरीला गीत प्रस्तुत करता है, एक गीतकार उपलब्ध संगीत से प्रेरणा लेने का अवसर ढूंढता है और एक गायक को साइन कर लेता है। प्रत्येक कलाकार को वर्क पैकेज का उपयोग करने का एक गैर-विशिष्ट अधिकार के लिए भुगतान किया जाता है और आपके समक्ष प्रस्तुत होता है एक बेहतरीन संगीत। एचडी डिजिटल कैमरा और सहयोगी परिस्थितियों (उदाहरण के रूप vimeo.com) ने विभिन्न क्षेत्रों से तकनीक-प्रेमी पेशेवरों के लिए फिल्म बनाने के कौशल को आसाना बना दिया है। Soundcloud (iii) और Vimeo [iv] पर मेरे कुछ प्रयोगात्मक प्रयास देखें। सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक आदि शौकिया ऐक्टर, निर्देशक और छायाकारों को एक साथ मिलकर बेहतरीन फिल्म बनाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। अब पेशेवर प्रॉडक्शन हाउस और सिनेमा हॉल का भविष्य पूरी तरह से 3D प्रारूप में स्थानांतरित हो जाएगा। गेमिंग और एनीमेशन जैसे श्रम-प्रधान रचनात्मक क्षेत्रों में भी क्राउडसोर्सिंग के अवसर उपलब्ध हैं।

बड़े डेटा और क्राउडसोर्सिंग के नए अनुप्रयोगों को जीनोमिक्स और कण भौतिकी में हाल के दिनों की वैज्ञानिक प्रगति से प्रेरित किया जाएगा। डेटा को उपभोग्य सूचना में परिवर्तित करने के लिए खोजों से उभरने वाले व्यावहारिक अनुप्रयोगों को प्रचुर मात्रा में कम्प्यूटेशनल पावर और मंथन शक्ति की आवश्यकता है। हाल ही में मैंने देखा कि कैसे मेरे एक साथी ने प्रयोगात्मक सेल थेरेपी के जरिए अपने भाई की स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करके अपनी रक्त कोशिकाओं को पुनर्जनित किया और कैंसर के अंतिम स्टेज से चमत्कारपूर्ण ढंग से उबर आया। इस व्यक्ति की नसों में बहते रक्त में अब अक्षरश: अपने भाई की आनुवांशिक संरचना है, जबकि बाकी का शरीर उसका अपना है। हाल ही में सिंथेटिक डीएनए के छोटे संस्करणों पर डेटा के बड़े संस्करणों को संग्रहित करने के सफल प्रयास पर एक रिपोर्ट साइंटिफिक अमेरिकन में प्रकाशित हुई थी। ऐसे कई आश्चर्यजनक प्रगति हैं जो वैज्ञानिक और तकनीकी दुनिया को नई खोजों और अनुप्रयोगों का खजाना प्रदान करने की क्षमता रखते हैं।

डिजिटल क्रांति और अनुरूपी जोखिम और अवसरों द्वारा संचालित परिवर्तन का लेखा-जोखा संक्षेप में टेबल 1.1 में उपलब्ध है।

टेबल 1.1 कैसे डिजिटल क्रांति सभी उद्योगों को प्रभावित करती है

टेक्नोलॉजी ट्रेंड जोखिम/अवसर
डीप लर्निंग के माध्यम से सेवाओं और विनिर्माण का स्वचालन
  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज जैसे बड़े खिलाड़ियों से सहायता के बिना आईटी सेवाओं को प्रसारित किया जा सकता है।
  • नियंत्रण प्रणाली के साथ डीप लर्निंग से विनिर्माण में स्थिरता और गुणवत्ता में सुधार आ सकता है जिससे श्रमिक बाजार आहत हो सकता है और मैन्युअल हस्तक्षेप (हाथ से कार्य करना) काफी कम किया जा सकता है।
ब्लॉकचेन, बिटकॉइन, पीयर-टू-पीयर लेंडिंग
  • पूंजी बाजार बाधित हो जाएगा और वाणिज्य के नए रूपों का निर्माण किया जाएगा।
सॉफ्ट रोबोटिक्स, कनेक्टेड मशीन और कामगारों के वस्त्रों के जरिए 3D प्रिंटिंग, सस्ते मेकैनिकल ऑटोमेशन
  • विनिर्माण को अब एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के रूप में नहीं देखा जाएगा; और हो सकता है कि कुछ वस्तुओं के लिए बड़े कारखानों की आवश्यकता नहीं होगी।
  • वस्त्र कामगारों की सुरक्षा और व्यक्तिगत स्वास्थ्य को बाधित कर सकते हैं

 

ग्रीन शहरी जन परिवहन प्रणाली, जुड़ा हुए ऑटोमोबाइल और वाणिज्यिक वाहन, उन्नत सामग्रियां
  • सड़कों पर कुल वाहनों की संख्या कम हो गई है
  • नए ऊर्जा के स्टोरेज सोल्यूशन
  • ऊर्जा से भरपूर सामग्रियां
माइक्रो-कैपिटलिज्म, स्टार्ट-अप इकोसिस्टम
  • बड़े कदमों के लिए अब बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि इलास्टिक पे-पर-यूज बिग डेटा एनालिटिक्स
शेयरिंग इकोनॉमी, एग्रीगेशन मॉडल्स, ऑनलाइन सोशल नेटवर्क्स
  • स्वामित्व अब पुराना प्रचलन है। उपभोक्ता पे-पर-यूज का प्रयोग करना पसंद करते हैं, उपभोक्ता आय के लिए भौतिक संपत्तियां जैसे घर और कार भी शेयर करने के लिए तैयार हैं। उपभोक्ता के डेटा और उनकी नेटवर्क जानकारी सोशल फीड के माध्यम से उपलब्ध है
नई संचार प्रणाली (Li-Fi, Small Cell, LoRA, RF आदि)
  • मनोरंजन वितरण की वर्तमान विधियां अप्रचलित हो जाएंगी
  • वॉइस और वीडियो कॉलिंग के नए तरीके मौजूदा ढांचे को अप्रचलित बना सकते हैं

 

i. द डिजिटल मैट्रिक्स: वेंकट वेंकटरामण द्वारा न्यू रूल्स फॉर बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन थ्रू टेक्नोलॉजी, फरवरी 2017

ii. GE Reports: http://files.gereports.com/wp-content/uploads/2012/11/ge-industrialinternet- vision-paper.pdf September 17, 2017 को सत्यापित किया गया)

iii. Sound Cloud:

1. http://soundcloud.com/gopichand-katragadda/vompu-1

2. http://soundcloud.com/gopichand-katragadda/chukka

iv. Vimeo: http://vimeo.com/52790011

v. Scientific American: https://www.scientificamerican.com/article/tech-turns-to-biology-as-data-storage-needs-explode/

डॉ गोपीचंद कटारागड्डा, ग्रुप चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, टाटा सन्स टाटा समूह के स्तर पर प्रौद्योगिकी के लिए जिम्मेदार हैं, जो कंपनियों के बीच सहयोग का उपयोग करते हुए खाली स्थानों के लिए प्रद्योगिकीय रणनीतियों का निर्माण करते हुए आर&डी ऑपरेशंस का प्रबंधन करते हैं, और टाटा कंपनियों में नवाचार के लिए एक प्रचारक की तरह काम करते हैं।