दिसम्बर 06, 2017

टाटा समूह महाराष्ट्र ओपन के टाइटल स्पॉन्सर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस ने ऑफिशियल ईवेंट लोगो का अनावरण किया

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस ने बुधवार को घोषणा किया कि टाटा समूह महाराष्ट्र ओपन के प्रथम सन्स्करण के टाइटल स्पॉन्सर होंगे। महाराष्ट्र में सीजन-ओपनिंग ATP वर्ल्ड टूर ईवेंट महालुंगे बालेवाड़ी स्टेडियम, पुणे में 1-6 जनवरी 2018 को खेला जाएगा और इसका नाम होगा टाटा ओपन महाराष्ट्र 2018.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा महाराष्ट्र ओपन के ऑफिशियल लोगो का अनावरण

महाराष्ट्र ओपन के स्पॉन्सर के रूप में टाटा के नाम की घोषणा करते हुए मुझे बेहद प्रसन्नता हो रही है। समूह ने अपनी पूरी क्षमता से खेल के उत्थान में महती भूमिका निभाई है और हमारे राज्य में आयोजित ATP ईवेंट को उनका सहयोग मिलना हमारे लिए बड़े गर्व का विषय है,’ श्री फड़नवीस ने कहा। ‘मैं आदर पूनावाला का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने सामने आकर स्पॉन्सर प्रस्तुत किया और स्पोर्ट्स का उपयोग अपने क्लीन सिटी इनिशिएटिव को बढ़ावा देने के मंच के रूप में किया, जो एक पुणे शहर के लिए एक महान और अपने आप में अनोखा प्रयास है।’

इस साझेदारी पर बोलते हुए टाटा सन्स के अध्यक्ष श्री एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘टाटा में हमारा हमेशा यही मानना रहा है खेल में रुचि विकसित करना स्वास्थ्य एवं कल्याण को महत्व देने वाले समाज के निर्माण का एक महत्वपूर्ण सोपान है। लगभग एक शताब्दी से विभिन्न प्रकार के खेल-कूद तथा खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए टाटा समूह प्रतिबद्ध रहे हैं। टाटा ओपन महाराष्ट्र के लिए राज्य तथा MSLTA के साथ सहभागिता को लेकर हमें बेहद खुशी है जो नए ऑडिएंस को टेनिस से रू-ब-रू कराएगी और युवाओं में इस खेल की लोकप्रियता बढ़ाएगी।’

माननीय मुख्यमंत्री ने आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रवीण सिंह परदेसी (आईएएस); टाटा सन्स में डिफेंस एंड एयरोस्पेस में अवसंरचना शाखा के अध्यक्ष बनमाली अग्रवाल; आयोजन समिति के सचिव प्रवीण दरादे; टूर्नामेंट के निदेशक प्रशांत सुतार; तथा सुंदर अय्यर, सचिव महाराष्ट्र स्टेट लॉन टेनिस एसोसिएशन (MSLTA) जैसे टूर्नामेंट के अधिकारियों के साथ ऑफिशियल टाटा ओपन महाराष्ट्र लोगो का अनावरण किया।

यह कहते हुए कि महाराष्ट्र भारत का एक तेजी से विकसित होता हुआ खेल गंतव्य है श्री फड़नवीस ने कहा कि राज्य ने सफलतापूर्वक डेविस कप (पुणे), ATP चैलेंजर (पुणे) और WTA मुंबई ओपन (मुंबई) की सफल मेजवानी पिछले दिनों किया है। ‘खेल-कूद को हर व्यक्ति के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए और इस प्रकार के आयोजन भावी प्रतिभाओं के लिए प्रेरणा बन सकते हैं’, श्री फड़नवीस ने कहा।

‘टाटा समूह तथा चारों प्रायोजकों का हम शुक्रगुजार हैं जिन्होंने इस प्रतिष्ठित आयोजन को अपना सहयोग दिया है। इन समान विचारों वाले संगठनों के सहयोग से ऐसे बड़े लेवर वाले आयोजन निश्चित तौर पर सफल होंगे और खिलाड़ियों तथा खेल प्रेमियों के बीच ऐसे आयोजनों की प्रतिष्ठा बढ़ेगी तथा महाराष्ट्र को विश्व टेनिक मानचित्र पर स्थान मिलेगा,’ श्री परदेशी ने कहा।

1996 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट ने राफेल नाडाल, स्टैनिस्लास वैवरिंका, कार्लोस मोया, पैट्रिक रैफ्टर, मिलोस रोआनिक तथा मैरिन सिलिक जैसी हस्तियों को देखा है। पुणे में डेब्यू वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार के खेलकूद एवं युवा विभाग के साथ मिलकर MSLTA करेंगे और IMG-रिलायंस द्वारा इसे प्रोमोट किया जाएगा। 

टाटा ओपन महाराष्ट्र के शुभारंभ सन्स्करण के लिए टाटा एवं आदर पूनावाला क्लीन सिटी इनिशिएटिव के साथ भागीदारी हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। इस कार्यक्रम का सफल आयोजन के लिए ऐसे सहभागियों की आवश्यकता होती है जिनमें टाटा, आदर पूनावाला और अन्य प्रायोजकों जैसा जुनून हो, जो हमारे साथ हैं। हमें उम्मीद है इस साल हम एक यादगार डेब्यू टूर्नामेंट करेंगे’, श्री सुतार ने कहा।

‘टाटा समूह जैसी कद के ग्लोबल खिलाड़ी और प्रतिष्ठित ब्रांड के साथ सहयोग करना एक बड़ी सफलता है जो वर्षों के दौरान भारत में दुनिया की श्रेष्ठ चीजों को लाने में सभी हितधारकों के प्रयासों को प्रतिबिंबित करता है। पुणे में अपना डेब्यू कर टाटा ओपन महाराष्ट्र हमारे कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को पेश करेगा और सुनिश्चित करेगा कि हम अपने मैजूद प्रशंसकों की संख्या में वृद्धि करें और महाराष्ट्र राज्य में नए प्रशंसकों का एक समूह तैयार करें।

टेनिस प्रशंसक 2018 में टॉप-50 खिलाड़ियों में से चार को खेलता देख सकते हैं। वर्ल्ड नं.6 मार्टिन सिलिक (क्रोएशिया), वर्ल्ड नं.14 केविन एंडर्सन (दक्षिण अफ्रीका), वर्ल्ड नं. 20 रॉबर्टो बॉटिस्टा  ऑगट (स्पेन) तथा वर्ल्ड नं.42 रॉबिन हैज़ (नीदरलैंड्स), अन्य अनेक टॉप अंतर्राष्ट्रीय स्टार खिलाडियों में शामिल हैं।