मार्च 10, 2017

संयुक्त विकास प्रॉजेक्ट हेतु टाटा मोटर्स का वॉक्सवैगन समूह और स्कोडा के साथ एमओयू

  • संयुक्त विकास प्रॉजेक्ट हेतु दीर्घकालीन साझेदारी
  • भारतीय एवं विदेशी बाजारों के लिए अभिनव समाधान के विकास हेतु
  • सहक्रिया निर्मित करने के लिए संयुक्त वैल्यू चेन का मूल्यांकन
  • टाटा मोटर्स को नई प्रौद्योगिकी अपनाकर ‘FutuReady’ बनने में मदद करना
  • वॉक्सवैगन समूह ब्रांड के लिए Škoda द्वारा प्रॉजेक्ट की अगुवाई

मुंबई: प्रॉडक्ट के संयुक्त विकास हेतु रणनीतिक अलायंस अवसरों के अवगाहन हेतु टाटा मोटर्स ने आज संयुक्त विकास प्रॉजेक्ट हेतु टाटा मोटर्स का वॉक्सवैगन समूह और स्कोडा के साथ दीर्घकालीन साझेदारी हेतु समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। समझौते पर टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी गुंटर बुचेक (Guenter Butschek); वॉक्सवैगन एजी के सीईओ Matthias Müller; तथा स्कोडा ऑटो के सीईओ बर्नार्ड मायर (Bernhard Maier) ने हस्ताक्षर किए।

बाएं से: स्कोडा ऑटो के सीईओ बर्नार्ड मायर (Bernhard Maier); वॉक्सवैगन एजी के सीईओ Matthias Müller; और टाटा मोटर्स के सीईओ और एमडी गुंटर बुचेक (Guenter Butschek)

दस्तावेज में साझेदारी के चिह्नित क्षेत्रों में दीर्घकालीन सहयोग के स्वरूपों और शर्तों पर सहमति बनाने के लिए संभावनाओं और उद्देश्यों के रखा गया है। इकोनॉमी सेग्मेंट में वाहन अवधारणाओं के विकास की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए वोक्सवौगन समूह की ओर से स्कोडा ऑटो अगुवाई करेंगे।

इस रणनीतिक गठबंधन अवसर की घोषणा करते हुए श्री बुचेक (Butschek) ने कहा, “वोक्सवैगन और स्कोडा के साथ अपने संभावित सहयोग की घोषणा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। हमारी यह मजबूत धारणा है कि सहक्रिया के निर्माण और भारत तथा विदेशी बाजार के लिए समार्ट अभिनवसमाधान विकसित करने के लिए एक साथ काम करते हुए दोनों कंपनियां एक दूसरे से लाभान्वित हो सकती हैं। यह टाटा मोटर्स द्वारा ग्राहकों की आकांक्षाओं पर खरा उतरने वाली उच्च स्तरीय दक्षता और समाधान उपलब्ध कराने के लिए नई प्रौद्योगिकी अपनाकर ‘FutuReady’ बनने के लक्ष्य के अनुरूप है।’

‘टाटा मोटर्स के साथ रणनीतिक साझेदारी के साथ हमारा लक्ष्य है समूह और ब्रांड में आधार बनाना जिससे हम उदीएयमान, तीव्र विकासशील वाहन बाजारों में ग्राहक-संकेंद्रित गतिशीलता समाधान उपलब्ध कराने में सफल होंगे। उपयुक्त उत्पाद मुहैया कर हमारी मंशा है दुनिया के विभिन्न भागों में धारणीय और लाभदायक संवृद्धि हासिल करना। यही कारण है कि हम अपनी क्षेत्रीय विकास रणनीति सुव्यवस्थित तरीके से लागू करते हैं’, श्री Müller ने कहा।

‘हम टाटा मोटर्स के साथ संयुक्त उपक्रम हेतु आशान्वित हैं। Škoda को प्रॉजेक्ट दायित्व का वितरण वोक्सवैगन के हमारे ब्रांड की क्षमता पर भारी विश्वास को दर्शाता है। टाटा के साथ हम आने वाले महीनों में सहयोग के ठोस अवसरों को विनिर्दिष्ट करेंगे, Škoda ऑटो के सीईओ बर्नार्ड मायर (Bernhard Maier) ने कहा।

वोक्सवैगन समूह का प्रतिनिधित्व करते हुए टाटा मोटर्स और स्कोडा ऑटो अगले कुछ महीनों में हमारे निर्देशक सिद्धांतों और सहयोग के शर्तों का विवरण प्रस्तुत करेंगे। निर्णायक समझौतों के सफल समापन के बाद दोनों कंपनियां संयुक्त विकास कार्य और संयुक्त वैल्यू-चेन गतिविधियां शुरू करेंगी। इस संयुक्त कार्य के आधार पर, कैलेंडर वर्ष 2019 से भारतीय बाजार में प्रॉडक्ट उतारने की टाटा मोटर्स की योजना है।