इंडियन होटल्स

दी इंडियन होटल्स कंपनी (आइएचसीएल) और उसकी सहायक कंपनियां, जो सामूहिक रूप से ताज समूह के नाम से जाने जाते हैं, एशिया के सबसे बड़े और सबसे उत्कृष्ट होटल समूहों में से एक है। टाटा समूह के संस्थापक जमशेतजी टाटा द्वारा स्थापित इस कंपनी ने अपनी सर्वप्रथम संपत्ति ताज महल पैलेस का शुभारंभ 1903 में मुंबई में किया था। भारतीय आतिथ्य के प्रतीक ताज ने 2003 में अपना सौवां वर्ष पूरा किया।

ताज समूह में 63 स्थानों पर बने 108 होटल हैं, जिसमें भारत भर में फैले 25 जिंजर होटल और मालदीव्स, ऑस्ट्रेलिया, यूके., यूएस, भूटान, श्रीलंका, अफ़्रीका और मध्य पूर्व में स्थित 17 अंतर्राष्ट्रीय होटल शामिल हैं। विश्वप्रसिद्ध स्थल चिन्हों से ले कर आधुनिक व्याव‍सायिक होटलों, और रमणीय बीच रिसॉर्ट से ले कर शानदार भव्य प्रासादों तक, प्रत्येक ताज होटल गर्मजोशी से भरे भारतीय आतिथ्यसत्कार, विश्व-स्तरीय सेवा और आधुनिक विलासिता का बेमिसाल संगम है।

ताज के पोर्टफोलियो में हुई सबसे महत्वपूर्ण वृद्धियां है, न्यूयॉर्क के फ़ि‍फ़्थ एवन्यू पर स्थित सुविख्यात होटल द पिअरे, दक्षिण अफ़्रीका में ताज केप टाउन और हाल ही में हैदराबाद में फ़लकनुमा पैलैस।

1993 में कंपनी ने पश्चिम भारत में महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट की स्थापना की।

व्यापार के क्षेत्र

आइएचसीएल निम्न कंपनियों के माध्यम से बाज़ार के लक्ज़री, अपर अपस्केल, अपस्केल और वैल्यू खंडों में काम करता है:

  • विलासिता का वास्तविक अनुभव चाहने वाले विश्व के सबसे समझदार यात्रि‍यों के लिए ताज एक फ्लैगशिप ब्रांड है। शाही जीवनशैली और उत्कृष्ट खानपान के अलावा जिवा स्पा के माध्यम से ताज होटेल्स शांति एवं स्वास्थ्य का एक सम्पूर्ण नायाब अनुभव कराते हैं। जिवा स्पा एक अनोखी अवधारणा है जो स्वास्थ्य और सुख के एशियाई और भारतीय दर्शन के ज्ञान और उनकी विरासत का एक अनूठा संगम प्रस्तुत करती है। 
  • ताज सफारीज़ भारत का पहला और एक मात्र वन्यजीवन होटेल सर्किट है जहां यात्री विलासितापूर्ण वातावरण के बीच भारत के वनों के अप्रतिम सौंदर्य का रसपान कर सकते हैं।  
  • ताज का विवान्ता नयी पीढ़ी के प्रवासियों को आधुनिक और सृजनात्मकता से रचे बसे आतिथ्य के अनुभव का आनंद उठाने का मौका देता है, जो कड़ी मेहनत करो-खूब मज़े लूटो की उनकी जीवनशैली के अनुरूप है। 
  • गेटवे होटेल शृंखला, समूचे भारत में बिखरे होटलों व रिसॉर्टों का नेटवर्क है जो व्यापार और विश्राम के लिए आए प्रवासियों को एक आधुनिक होटल का अनुभव देता है। 
  • जिंजर आइएचसीएल की ओर से प्रस्तुत आतिथ्य की एक क्रांतिकारी परिकल्पना है जो केवल वैल्यू श्रेणी के प्रवासियों के लिए है।
  • ताज ट्रेड और ट्रान्सपोर्ट्स ताज समूह के चुनिंदा होटलों में ताज सलून और ताज खज़ाना के नाम से जीवनशैली बुटीक चलाता है। ताज के सलून हाल में समूह के 12 स्थानों पर अपनी सेवा उपलब्ध करा रहे हैं। 

व्यापार के अन्य क्षेत्रों में शामिल हैः
एक लक्ज़री निजी जेट परिचालन ताज एयर और ताज यॉट, जिसका उपयोग अतिथियों द्वारा मुंबई व कोची, केरल में किया जा सकता है। कंपनी एयरलाइन-केटरिंग सेवा भी चलाती है।

संयुक्त उपक्रम, सहयोगी कंपनियां, असोशिएट्स

ताज सैट्स एयर केटरिंग: सिंगापुर एयरलाइन्स की एक सहयोगी कंपनी सिंगापुर एयरपोर्ट टर्मिनल सर्विसेस के साथ संयुक्त उपक्रम, ताजसैट्स एयर केटरिंग दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी एयरलाइन केटरिंग सेवा है।

रूट्स कॉर्पोरेशन: पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कम्पनी जो भारत में जिंजर नामक बजट होटलों की शृंखला चलाती है।

इंडिट्रावेलः जिन स्थानों व शहरों में ताज समूह की उपस्थिति है, वहां प्रवास हेतु शुरू से आखिर तक के समाधान उपलब्ध करवाने वाली एक सहयोगी कम्पनी। इंडिट्रावेल केरल में लक्ज़री यॉट से ले कर कुछ स्थानों पर जगुआर और लैन्ड रोवर जैसी अनेक प्रकार की ज़रूरतें पूरी करती है। 

स्थल

आइएचसीएल का मुख्य कार्यालय भारत में मुंबई में है। ताज की संपत्तियां एशिया, यूके, यूएस, ऑस्ट्रेलिया और अफ़्रीका में स्थित हैं। 

यह प्रोफाइल जून 29, 2015 को 14:31 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)