अक्तूबर 05, 2017

टाटा कैपिटल तथा कैपिटल फ्लोट ने लघु व्यवसायों के वित्त पोषण के लिए सहयोग किया

यह सहयोग कैपिटल फ्लोट के ‘पे लेटर’ उत्पाद के माध्यम से एसएमई की क्रेडिट तक पहुंच को बेहतर करेगा

मुंबई: भारत के वित्तीय रूप से कम सेवित लघु & मध्यम उद्यम (एसएमई) को कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए टाटा कैपिटल, कैपिटल फ्लोट के साथ एक अनुबंध कर रही है।

टाटा कैपिटल, कैपिटल फ्लोट के डिजिटल प्लेटफार्म पर को-लेंडिंग करेगी और इस संबंध से दोनो कंपनियों ने एसएमई को एक विशिष्ट ‘पे लेटर’ उत्पाद पेश करने के लिए साझीदारी की है। कैपिटल फ्लोट द्वारा इन-हाउस विकसित, यह उत्पाद उधार लेने वाले को एक वर्ष के लिए रु.50 लाख तक की क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जिसे उधार लेने वाले द्वारा साझा की गयी जानकारी के आधार पर पहले से निर्धारित किया जाता है। विशेष बात यह कि उधार लेने वाला अनुमोदित सीमा के अंदर एकाधिक निकासी कर सकता है जो समय-समय पर उधार लेने वाले के भुगतान करने पर पुनः स्थापित हो जाएगी।

इस सहयोग पर बोलचे हुए सारोश अमाइरा, सीओओ, कॉमर्शियल फाइनांस, टाटा कैपिटल ने कहा, “हमारे देश की राष्ट्रीय जीडीपी में लगभग 38 प्रतिशत का योगदान करके हमारी र्थव्यवस्था के ताने-बाने का एसएमई अभिन्न अंग हैं। हमारे सप्लाई चेन फाइनांस बिजनेस के माध्यम से छोटे व्यवसाइयों व उद्यमियों को क्रेडिट प्रदान करने में टाटा कैपिटल गहरी निवेशित है जिसमें हम बाजार लीडरों में से एक हैं। कैपिटल फ्लोट के साथ हमारा गठजोड़ हमारी बाजार स्थिति को और मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है। ‘पे लेटर’ जैसे अनुकूलित उत्पादों को प्रदान करके हम ना केवल लोन प्रक्रिया और सप्लाई चेन फाइनांस बिजनेस को तेज करेंगे बल्कि हमारे ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे, इससे हमारी पैन-इंडिया उपस्थिति को बूस्ट करने में भी सहायता मिलेगी।”

शशांक ऋश्र्यांसरिंगा, को-फाउंडर, कैपिटल फ्लोट ने कहा, “उधार लेने वालों को बेहतरीन डिजिटल अनुभव प्रदान करने के विजन व फोकस के मामले में टाटा कैपिटल हमारे लिए बेहतरीन फिट है। टाटा कैपिटल की सप्लाई चेन फाइनांस में गहन विशेषज्ञता के साथ हमारी एसएमई सेगमेंट के लिए अनुकूलित उत्पादों के विकास में कुशलता, इस साझीदारी को जबरदस्त ऊंचाइयों पर ले जाने की संभावनाओं से भरपूर है। हमारा विश्वास है कि नए-युग की फिनटेक कंपनियां तथा स्थापित वित्तीय संस्थानों को प्रतिस्पर्धी होने के स्थान पर साझीदार होन की जरूरत है जिससे कि एसएमई के लिए उपलब्ध वित्तीय विकल्प व्यापक बन सकें। टाटा कैपिटल के साथ को-लेंडिग करके, हम उनकी बैलेंस शीट का लाभ ले सकते हैं, जबकि वे एसएमई के नए सेटों को अपना पोर्टफोलियो पेश करके विविधता हासिल कर सकते हैं।”

यह विशिष्ट ‘पे लेटर’ उत्पाद कैपिटल फ्लोट की एसएमई के लिए अभिनव वर्किंग कैपिटल समाधानों को डिजाइन करने में प्रौद्योगिकीय विशेषज्ञता व दक्षता को शोकेस करता है। टाटा कैपिटल के इस सेगमेंट में विशेष रूप से अनुकूलित समाधानों को पेश करते समय, सुपीरियर डिजिटल फ्रेमवर्क, व्यापक पहुंच व समृदध् अनुभव के साथ जुड़ कर, भारत में एसएमई के लिए अबाध ऑनलाइन अनुभव प्रदान करके यह साझीदारी ग्राहकों की डिजिटल यात्रा को बेहतर करेगी। इसके साथ ही, वितरक व बी2बी खरीदार जैसे छोटे इंटरप्राइसों को इन्वेंट्री हासिल करते समय, अपने सप्लायरों या साझीदारों को शीघ्र व झंझट-मुक्त भुगतान करने का लाभ मिलेगा, जिससे उनके व्यापार की अबाध वृद्धि संभव होगी।