फरवरी 08, 2017

नए 'गेमिफिकेशन' प्रारूप के साथ टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ का 13वां संस्करण

फास्ट फैक्ट बुलेटिन
संस्करण: 13वां | क्विज प्रकार: इंटर-कॉलेज | क्विज़ विषय: व्यापार | क्विज मास्टर: गिरि बाला सुब्रामनियम
शामिल शहर: 38 | आरंभ तिथि: 11 फरवरी 2017 | पहला शहर: मनिपाल
ज़ोनल फाइनल की संख्या: पांच | भव्य नगद पुरस्कार: रु5 लाख व बोल्ट कार*| भव्य फाइनल: अप्रैल 2017

 

“जरूरी नहीं है कि महान सफलता हासिल करने वाले लोग दूसरों से अधिक कुशल व बुद्धिमान हों। जो चीज उनको अलग करती है वो है उनकी ज्वलंत इच्छा और ज्ञान के लिए प्यास। किसी व्यक्ति को जितनी अधिक जानकारी मिलती है, वह उतना ही अधिक सफल होता है।” – रॉबिन शर्मा, प्रख्यात लेखक और नेतृत्व वक्ता

मुंबई: भारत की सबसे अधिक रेटेड व सबसे बड़ी इंटर-कॉलेज व्यापार क्विज़, टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ 11 फरवरी 2017 से शुरु हो रही है। यह व्यापार क्विज़ प्रतिभागी विद्यार्थियों के ज्ञान के स्तर की माप के लिए उनकी बौद्धिक जिज्ञासा से साथ शामिल होगी। टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ का संचालन प्रख्यात क्विज़मास्टर गिरि बालासुब्रामनियम करेंगे जिनकी क्विज़िंग की विशिष्ट शैली ने उनको बहुत प्रख्यात बना दिया है।

इस वर्ष की टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ के लिए क्विज़मास्टर गिरि "पिकब्रेन” का संदेश ये रहा:

अपने 13वे वर्ष में इस प्रतिस्पर्धा में दो नए शहर शामिल होंगे – सलेम व शिलांग, जिसके साथ क्षेत्रीय राउंडों की संख्या बढ़ कर 38 हो जाएगी। मनिपाल से शुरु होकर मुंबई में समापन के साथ, टाटा क्रूसिबल के नए क्विज़िंग प्रारूप में युद्ध करते हुए क्विज़ उत्साही सवालों की गर्मी और गहनता का सामना करेंगे। ‘गेमिफिकेशन’ के विषय पर आधारित इस नए प्रारूप में तीन खंड हैं, जो कि बेहद लोकप्रिय समकालीन गेम्स से प्रभाविता हैं।

  • लीग ऑफ लेजेंड्स उन ऐंकर प्वाइंट्स, रेड लेटर डेज़, खोजों, यूरेका पलों से ऐतिहासिक दृष्य लेगा जिन्होने विभिन्न कंपनियों के लिए प्रगति के रास्ते गढ़े हैं।
  • नीड फॉर स्ट्रेटजी में वे मास्टरसस्ट्रोक व रणनीतियां शामिल होंगी जिन्होने किसी कंपनी के भाग्य को बदल डाला और वे उत्पाद नवाचार जिन्होने उनको एक नया लुक दिया।
  • गेम ऑफ क्राउंस मे किसी कंपनी के ताज के वे जवाहरात शामिल होंगे जो उनके लोगों, विचारों व उत्पादों की उपलब्धियों को पेश करते हैं।

टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ के क्षेत्रीय चक्र के विजेता ज़ोनल फाइनलों में भिडेंगे और प्रत्येक ज़ोन की शीर्ष दो टीमें राष्ट्रीय फाइनल में शामिल होंगी, जो मुंबई में आयोजित होगा। इस साल यह प्रतिस्पर्धा चार के स्थान पर पांच जोन में होगी। राष्ट्रीय विजेताओं को प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी के साथ रु.500,000* का पुरस्कार मिलेगा; क्षेत्रीय चक्र के विजेताओं और उपविजेताओं को क्रमशः रु.75,000* और Rs35,000* दिए जाएंगे। टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ के इस साल का पुरस्कार, टाटा डोकोमो, फास्टट्रैक और टाटा मोटर्स द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित है।

*स्रोत पर कर कटौती से विषयित

(शहरों की सूची, उनके संबंधित ज़ोन, क्विज़ के नियम व प्रारूप के बारे में कृपया अनुलग्नक देखें)

इस प्रतिस्पर्धा को जीतने के लिए टीमों को अकादमिक शक्ति, रणनीतिक सोच और टीम कार्य के साथ जोखिम लेने की क्षमता चाहिए। अपने विशिष्ट प्रारूप, रैपिड फायर राउंड व अभिनव विषयों के साथ टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ ने भारत में क्विज़िंग के लिए स्तर को काफी ऊंचा कर दिया है और टियर 2 व टियर 3 के शहरों के युवाओं में बेदह लोकप्रियता हासिल कर ली है।

अतुल अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कारपोरेट मामले, टाटा सर्विसेस ने कहा, “एक दशक से अधिक समय से टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ ने ज्ञान की खोज में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं और यह विद्यार्थियों के लिए मउनके कौशल के प्रदर्शन व उनके दिमाग को तेज करने के लिए एक आदर्श प्लेटफार्म है। इस वर्ष टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ एक मजेदार नए प्रारूप में आपके सामने आ रही है और इसमें दो नए शहर जुड़ गए हैं जिससे के प्रतिभागिता अगले स्तर पर चली गयी है। यह इस बात बढ़ती स्वीकार्यता है कि भविष्य के लिए ज्ञान ही मुख्य अंतर निर्धारक होगा ऐर राष्ट्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।”

2004 में टाटा समूह ने क्विज़िंग के माध्यम से ज्ञान की तलाश में और नव विचार प्रक्रिया को युवा मस्तिष्कों में संस्कृति के रूप में स्थापित करने के लिए टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ को शुरु किया था। आठ शहरों में युवाओं के लिए सरल ज्ञान प्लेटफार्म से शुरु हुए इस सफर ने पूरे देश में अपने दर्शकों को व्यापक कर लिया है, और भारत से भी बाहर चला गया है। प्रतिभागियों के लिए प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ तथ्यों के करतब दिखाने और सामान्य ज्ञान के प्रदर्शन से कहीं अधिक है; अब यह एक ऐसी खोज बन चुकी है जो उनकी बुद्धिमता का सम्मान करती है और उनको अलग खड़ा करती है।

नियम व शर्तों के नियमित अपडेट के लिए, कृपया देखें www.tatacrucible.com